loader

क्या फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनने के इच्छुक नहीं हैं राहुल?

कांग्रेस में 21 अगस्त से पार्टी का नया अध्यक्ष चुने जाने की प्रक्रिया शुरू होनी है। लेकिन पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से अभी तक ऐसा कोई संकेत नहीं मिला है कि वह इस पद पर फिर से चुने जाने के लिए तैयार हैं। पार्टी के रणनीतिकारों और वरिष्ठ नेताओं को डर है कि ऐसे में अध्यक्ष के चुनाव को आगे बढ़ाना पड़ सकता है।

बताना होगा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद से सोनिया गांधी ही अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर यह जिम्मेदारी संभाल रही हैं।

कांग्रेस में वरिष्ठ नेताओं के गुट G-23 की ओर से यह मांग उठाई गई थी कि पार्टी में बड़े बदलाव किए जाने चाहिए और नए अध्यक्ष का चुनाव भी होना चाहिए। उसके बाद कांग्रेस ने एलान किया था कि 20 सितंबर 2022 तक कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल जाएगा और इसकी प्रक्रिया 21 अगस्त से शुरू हो जाएगी। 

ताज़ा ख़बरें

सोनिया को भेजा पत्र 

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए 10 अगस्त को पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने सोनिया गांधी को एक पत्र भेजा था और कहा था कि 9,100 मतदाता पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने के लिए तैयार हैं। इस प्राधिकरण के चेयरमैन मधुसूदन मिस्त्री ने कहा था कि अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरने की तारीख 21 अगस्त से शुरू की जा सकती है और 28 अगस्त तक नामांकन भरे जा सकते हैं। इंडिया टुडे के मुताबिक अभी तक सोनिया गांधी ने इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया है।

सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी राहुल गांधी को इस बात के लिए तैयार कर रही हैं कि वह कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने के लिए नामांकन दाखिल कर दें। सोनिया गांधी की उम्र 75 साल हो चुकी है और वह 1998 से 2017 तक लगातार कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर रही हैं।
कांग्रेस के 3 बड़े नेताओं ने द हिंदुस्तान टाइम्स से कहा, उन्हें इस बात पर शक है कि सोनिया गांधी अगले और 5 साल पार्टी का नेतृत्व करेंगी। उन्होंने बताया कि 24 अगस्त, 2020 को हुई कांग्रेस कार्य समिति यानी सीडब्ल्यूसी की बैठक में सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर आने के लिए तैयार नहीं थीं। लेकिन एके एंटनी और कई वरिष्ठ नेताओं ने उनसे बात की और कहा कि वह कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर बने रहें।
Congress president election 2022 Rahul Gandhi - Satya Hindi
राहुल गांधी के बारे में कहा जाता है कि वह गांधी परिवार से बाहर के किसी शख्स को पार्टी अध्यक्ष बनाना चाहते हैं और फिर से अध्यक्ष नहीं बनना चाहते।

भारत जोड़ो यात्रा 

पार्टी के एक रणनीतिकार ने द हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि राहुल गांधी ने अपने करीबियों से कहा है कि वह ऑफिस वाला काम नहीं चाहते और लोगों के बीच में जाना चाहते हैं। उन्होंने द हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि राहुल गांधी कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित हैं और वह कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक निकलने वाली यात्रा के पूरे रूट को कवर करना चाहते हैं। 

Congress president election 2022 Rahul Gandhi - Satya Hindi

बता दें कि कांग्रेस 7 सितंबर से भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने वाली है और इसे लेकर कांग्रेस के केंद्रीय से लेकर तमाम राज्यों के संगठनों के पदाधिकारियों की इन दिनों लगातार बैठकर चल रही है।

कांग्रेस के भी तमाम वरिष्ठ नेता और फ्रंटल संगठनों के पदाधिकारी चाहते हैं कि राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर फिर से लौटें। लेकिन यह राहुल गांधी पर ही निर्भर करता है कि वह इस पद पर लौटना चाहते हैं नहीं।

राजनीति से और खबरें

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने अखबार को बताया कि अगर राहुल गांधी अध्यक्ष पद पर आने के लिए तैयार नहीं होते हैं तो प्रियंका गांधी वाड्रा एक विकल्प हो सकती हैं लेकिन प्रियंका ने इस तरह की खबरों का खंडन किया है और स्पष्ट रूप से कहा है कि वह वही करेंगी जो राहुल गांधी उनसे करने के लिए कहेंगे।

2024 का चुनाव 

2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस को नए अध्यक्ष का चुनाव जल्द से जल्द करना होगा जिससे पार्टी अगले आम चुनाव में मजबूती के साथ मैदान में उतर सके। देखना होगा कि राहुल गांधी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरते हैं या नहीं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें