loader

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव: शशि थरूर से मिले दिग्विजय सिंह 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह गुरुवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर से मिलने पहुंचे। बताना होगा कि ये दोनों ही नेता कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में उम्मीदवार हैं। शशि थरूर ने कुछ दिन पहले ही एलान कर दिया था कि वह कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ेंगे जबकि दिग्विजय सिंह ने गुरुवार को नामांकन फॉर्म खरीदा और कहा कि वह भी 30 सितंबर को अध्यक्ष के चुनाव में नामांकन दाखिल करेंगे। 

याद दिलाना होगा कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में नामांकन की आखिरी तारीख 30 सितंबर ही है। इसलिए शुक्रवार शाम तक यह तस्वीर साफ हो जाएगी कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में कौन-कौन उम्मीदवार हैं। 

हालांकि 8 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं और एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की सूरत में 17 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 19 अक्टूबर को मतों की गिनती के साथ ही नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में पार्टी के 9,100 डेलीगेट्स मतदान करेंगे। 

ताज़ा ख़बरें

शशि थरूर ने ट्वीट कर बताया कि दिग्विजय सिंह ने उनसे मुलाकात की। थरूर ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में वह दिग्विजय सिंह की उम्मीदवारी का स्वागत करते हैं। थरूर ने कहा है कि वे दोनों इस बात पर सहमत हैं कि यह लड़ाई विरोधियों के बीच नहीं है बल्कि सहयोगियों के बीच में एक दोस्ताना मुकाबला है। हम दोनों में से कोई भी जीते, जीत कांग्रेस की ही होगी। 

अब तक ऐसा साफ दिखाई दे रहा है कि इन दोनों के अलावा शायद कोई तीसरा नेता कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में नामांकन नहीं करेगा। उधर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिले। मुलाकात के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि वह कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ेंगे। ऐसी स्थिति में अभी तक दो प्रमुख उम्मीदवार शशि थरूर और दिग्विजय सिंह ही दिखाई देते हैं। 

Shashi Tharoor Digvijay Singh in Congress President election 2022  - Satya Hindi

हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी कह चुकी हैं कि वह इस चुनाव में पूरी तरह तटस्थ रहेंगी। फिर भी जिस तरह अशोक गहलोत को गांधी परिवार का समर्थित उम्मीदवार माना जा रहा था। लेकिन अब जब अशोक गहलोत इस चुनाव से बाहर हो गए हैं तो सवाल यह है कि गांधी परिवार का अप्रत्यक्ष समर्थन किसे मिलेगा। 

G-23 गुट के हैं शशि थरूर 

शशि थरूर कांग्रेस में असंतुष्ट नेताओं के गुट G-23 में शामिल हैं और कांग्रेस अध्यक्ष के स्वतंत्र चुनाव सहित कई मामलों में पार्टी नेतृत्व के सामने आवाज उठा चुके हैं। ऐसे में उन्हें अप्रत्यक्ष रूप से गांधी परिवार का समर्थन मिलने की उम्मीद कम है। 

मीडिया में आई खबरों में इस बात की चर्चा है कि राजस्थान में हुए सियासी घटनाक्रम के बाद कांग्रेस हाईकमान ने ही दिग्विजय सिंह से अध्यक्ष के चुनाव में नामांकन करने के लिए कहा है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि गांधी परिवार का अप्रत्यक्ष समर्थन दिग्विजय सिंह को मिलेगा।

कौन हैं दिग्विजय सिंह? 

दिग्विजय सिंह बेहद अनुभवी नेता हैं और 10 साल तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहने के अलावा राज्यसभा के सांसद, कई राज्यों में कांग्रेस के प्रभारी भी रहे हैं। वह कांग्रेस में फैसला लेने वाली सर्वोच्च संस्था कांग्रेस वर्किंग कमेटी यानी सीडब्ल्यूसी के स्थायी आमंत्रित सदस्य हैं। दिग्विजय सिंह 1977 में पहली बार विधायक चुने गए थे और साल 1984 में पहली बार सांसद बने थे। वह मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रहे हैं और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के साथ काम कर चुके हैं। 

राजनीति से और खबरें

दूसरी ओर, केरल के तिरूवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर भी कांग्रेस के जाने-पहचाने चेहरे हैं और पढ़े-लिखे नेता हैं। वह मोदी लहर में भी चुनाव जीत कर आए हैं। शशि थरूर मनमोहन सिंह सरकार में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ ही विदेश मंत्रालय में भी राज्य मंत्री रह चुके हैं। वह तीन दशक तक संयुक्त राष्ट्र में भी तमाम पदों पर काम कर चुके हैं। 

शशि थरूर ने कुछ दिन पहले कहा था कि उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में देशभर के कार्यकर्ताओं का समर्थन हासिल है। 

देखना होगा कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में इन दोनों के अलावा क्या कोई और नेता भी शुक्रवार को नामांकन दाखिल करेगा या नहीं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें