loader

इज़राइल-हमास के बीच संघर्षविराम आज से, 13 बंधक होंगे रिहा

इज़राइल-हमास के बीच संघर्षविराम शुक्रवार को शुरू हो रहा है। स्थानीय समय के अनुसार इज़राइल की ओर से सुबह सात बजे से युद्ध को अगले चार दिनों के लिए रोक दिया जाएगा। इसके क़रीब नौ घंटे बाद 13 बंधकों को रिहा किया जाएगा।

क़तर में मध्यस्थों के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 13 इजराइली महिलाओं और बच्चे बंधकों को रिहा किया जाएगा। टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय ने पुष्टि की कि इज़राइल को उन अपहृत लोगों के नामों की शुरुआती सूची मिली है, जिनके रिहा होने की उम्मीद है। शुक्रवार को लौटने वाले लोगों के परिवारों को बताया जा रहा है। इसके साथ ही उन लोगों के रिश्तेदारों को भी अपडेट किया गया जिनके नाम सामने नहीं आए।

ताज़ा ख़बरें

हमास की सैन्य शाखा ने भी कहा है कि संघर्षविराम शुक्रवार सुबह से प्रभावी होगा और चार दिनों तक चलेगा। चार दिनों में 50 बंधकों को रिहा कर दिया जाएगा। इज़ एड-दीन अल-कसम ब्रिगेड ने इज़राइल से जानकारी की पुष्टि करते हुए कहा कि जेल में बंद तीन फिलिस्तीनी दोषी कैदियों को प्रत्येक इजराइली बंधक के बदले में रिहा किया जाएगा। इस तरह 50 बंधकों के बदले कुल 150 फिलीस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाएगा। ये सभी कैदी महिलाएँ या नाबालिग हैं।

पहले यह माना गया था कि संघर्षविराम इज़राइली बंधकों के पहले बैच की रिहाई के बाद ही शुरू होगा। लेकिन ऐसा नहीं है और पहले संघर्षविराम ही शुरू हो रहा है।

इस समझौते से संघर्षविराम के दौरान ग़ज़ा में ईंधन और मानवीय सहायता वाली सामग्री की आपूर्ति भी की जा सकेगी। यह लगभग सात सप्ताह पहले हमास द्वारा युद्ध छेड़ने के बाद से यह बंद है। हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल में हमला किया था। इसमें क़रीब 1,200 लोगों की हत्या कर दी गई थी। उनमें से अधिकांश नागरिक थे और 240 को बंधक बना लिया गया था। इसके बाद इज़राइल द्वारा किए गए हमलों में ग़ज़ा में 13 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई है।
हमास ने कहा है कि इजराइल के साथ कतर की मध्यस्थता वाले बंधक समझौते के अलावा, हमास और थाई सरकार के बीच ईरानी मध्यस्थता के बाद वह ग़ज़ा में बंधक बनाए गए 23 थाई बंधकों को भी बिना किसी शर्त के रिहा करेगा।
इज़राइल रक्षा बलों ने कहा कि उसने हवाई हमले में ग़ज़ा के हमास के नौसैनिक बल के कमांडर खान यूनिस को मार डाला है। इज़राइली सेना ने कहा कि अमर अबू जलालाह हमास नौसैनिक बलों के एक अन्य सदस्य के साथ मारा गया। रिपोर्ट के अनुसार जलालाह हमास के नौसैनिक बलों में एक वरिष्ठ कार्यकर्ता था और समुद्र के रास्ते कई आतंकी हमलों को अंजाम देने में शामिल था, जिन्हें विफल कर दिया गया था।
दुनिया से और ख़बरें

शिन बेट सुरक्षा एजेंसी, सैन्य खुफिया निदेशालय और नौसेना द्वारा दी गई खुफिया जानकारी के बाद हवाई हमला किया गया।

टाइम्स ऑफ इज़राइल ने एक फिलिस्तीनी डॉक्टर के हवाले से बताया है कि ग़ज़ा में संयुक्त राष्ट्र के एक स्कूल पर इजराइली हमले के दौरान कम से कम 27 लोग मारे गए, जबकि 93 अन्य घायल हो गए। इस हमले में संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित एक स्कूल को निशाना बनाया गया जहाँ हजारों विस्थापित फिलिस्तीनी जबालिया में शरण लिए हुए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें