loader

कोरोना: फेफड़े ही नहीं किडनी पर भी घातक असर, डायलिसिस मशीन की कमी का संकट

कोरोना वायरस का असर फेफड़े ही नहीं, बल्कि किडनी पर भी घातक हो रहा है। यानी कोरोना के गंभीर मरीज़ों को बचाने में सिर्फ़ वेंटिलेटर ही काफ़ी नहीं है, बल्कि अब किडनी की डायलिसिस मशीन की भी उतनी ही ज़रूरत है। अब तक इस पर ज़ोर रहा था कि गंभीर स्थिति में वेंटिलेटर ही काफ़ी महत्वपूर्ण होता है। फ़िलहाल, कोरोना मरीज़ों में किडनी फ़ेल होने के मामले काफ़ी ज़्यादा आ रहे हैं और अमेरिका किडनी की डायलिसिस मशीनों की कमी के गंभीर संकट का सामना कर रहा है। 

किडनी ख़राब होने की स्थिति में डायलिसिस मशीन किडनी का काम करती है। किडनी की तरह ही यह ख़ून से टॉक्सिन यानी विषाक्त पदार्थों को साफ़ करती है। इसके साथ ही इलेक्ट्रोलाइट्स सहित ख़ून में मौजूद दूसरी जीचों को संतुलित करती है, रक्तचाप को नियंत्रित रखती है और अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाती है। जब तक किडनी ठीक न हो जाए तब तक डायलिसिस का उपयोग कुछ समय के लिए किया जाता है या फ़िर किडनी ख़राब होने की स्थिति में इसका इस्तेमाल लंबे समय तक किया जाता है।

ताज़ा ख़बरें

हाल तक माना यह जा रहा था कि वायरस फेफड़े को प्रभावित करता है, न्यूमोनिया हो सकती है और साँस की गंभीर बीमारी भी हो सकती है। ऐसे में मरीज़ों को आईसीयू में रखने की ज़रूरत होती है। चीन में जब इस वायरस ने ज़ोर पकड़ा था तब से ही कोरोना के गंभीर मरीज़ों में किडनी फ़ेल होने की रिपोर्टें आ रही थीं। लेकिन तब उस पर ज़्यादा ध्यान नहीं दिया गया। जब इटली और यूरोप के दूसरे देशों तक मामला बढ़ा तब किडनी की डायलिसिस मशीनों की ज़रूरत ज़्यादा महसूस हुई। लेकिन अब असल संकट अमेरिका में दिख रहा है। एक समय इटली में जैसी स्थिति वेंटिलेटर की कमी से हो गई थी वैसी स्थिति अमेरिका में अब किडनी की डायलिसिस मशीनों की होती दिख रही है। इटली में तब डॉक्टरों के सामने यह चुनने की नौबत आ गई थी कि कोरोना के किस मरीज़ को वेंटिलेटर मुहैया कराया जाए और किसे मरने के लिए छोड़ दिया जाए। हालाँकि बाद में इटली ने बड़ी संख्या में वेंटिलेटर ख़रीदे और अब वैसी स्थिति नहीं है।

अमेरिका में किडनी की डायलिसिस मशीनों की कमी होने लगी है। अव्यवस्था फैलने लगी है और यह नौबत आ गई है कि किस मरीज़ को डायलिसिस की सुविधा मुहैया कराई जाए और किसे नहीं।

'न्यूयॉर्क टाइम्स' की एक रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों ने इस ख़तरे की घंटी की ओर इशारा किया है। उन्होंने कहा है कि कोरोना मरीज़ों की संख्या बढ़ने के साथ ही कोरोना के मरीज़ों में किडनी ख़राब होने के मामले काफ़ी ज़्यादा आ गए हैं और अब मशीनें तो कम पड़ ही रही हैं, इसको चलाने वाले प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मी भी कम पड़ रहे हैं। 

अमेरिका में किडनी विशेषज्ञों का आकलन है कि अब तक जो आँकड़े आए हैं उसके विश्लेषण से पता चलता है कि जिन 5 फ़ीसदी लोगों को वेंटिलेटर की ज़रूरत पड़ती है उनमें से 20-40 फ़ीसदी मरीज़ों की किडनी फ़ेल हो रही है। येल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ मेडिसिन के एक नेफ्रोलॉजिस्ट और अमेरिकन सोसायटी ऑफ़ नेफ्रोलॉजी के लिए कोरोना वायरस रिस्पॉन्स टीम के सह-अध्यक्ष डॉ. एलन क्लिगर ने यह बात कही है। आपको बता दें कि हर 100 में से जिन 20 मरीज़ों को हॉस्पिटल में भर्ती होने की ज़रूरत पड़ती है उनमें से क़रीब 5 फ़ीसदी मरीज़ों को ही वेंटिलेटर की ज़रूरत पड़ती है। क़रीब 80 फ़ीसदी कोरोना मरीज़ों को हॉस्पिटल में भर्ती होने की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

स्वास्थ्य से और ख़बरें

डॉक्टरों के सामने एक उलझन यह भी है कि उन्हें अभी यह पता नहीं है कि क्या वायरस सीधे किडनी पर हमला करा रहा है या फिर कोरोना वायरस के कारण शरीर इतना कमज़ोर हो जा रहा है कि एक के बाद एक अंग फ़ेल हो रहे हैं और किडनी फ़ेल होना भी बस एक ऐसा ही मामला भर है। यह भी साफ़ नहीं है कि वायरस के कारण किडनी को स्थायी नुक़सान पहुँचता है या फिर तात्कालिक।

अब ऐसे में जब भारत में दूसरी ख़तरनाक बीमारियों के मरीज़ दुनिया में सबसे ज़्यादा हैं, कोरोना वायरस के मरीज़ों में किडनी से संबंधित दिक्कतें बढ़ सकती हैं। दुनिया में सबसे ज़्यादा डायबिटीज़ और दिल की बीमारी के मरीज़ भारत में ही हैं। डायबिटीज के 5 करोड़ मरीज हैं। डायबिटीज में ख़ून में मौजूद स्मॉल वैसेल ठीक से काम नहीं करते हैं और फिर किडनी ख़ून को सही तरीक़े से साफ़ नहीं कर पाती है। ऐसे में इसका किडनी पर भी असर होता है। 

दिल संबंधी बीमारी के 5.4 करोड़ मरीज हैं। इसके साथ ही साँस यानी फेफड़े की बीमारी वाले मरीज़ों को मिला दें तो संख्या काफ़ी बड़ी हो जाती है। 2018 में दुनिया भर में क्रोनिक रेस्पिरेटरी डिजीज यानी साँस संबंधी बीमारी के जितने मरीज़ थे उसमें से एक तिहाई भारत में थे। दुनिया भर में ट्यूबरकुलोसिस यानी टीबी के 1.02 करोड़ मरीज़ हैं जिसमें से 28 लाख लोग भारत में हैं। टीबी से देश में हर रोज़ क़रीब 1400 मौतें होती हैं। कोरोना वायरस सबसे ज़्यादा इन बीमारियों वाले मरीज़ों के लिए ही ख़तरनाक होता है। ऐसे में जब भारत में बड़ी संख्या में लोग कोरोना वायरस की चपेट में आएँगे तो क्या भारत को भी बड़ी संख्या में डायलिसिस मशीनों की ज़रूरत नहीं पड़ेगी?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमित कुमार सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

स्वास्थ्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें