loader

यूपी में सीएए-एनआरसी विरोधियों की संपत्ति कुर्क करने पर योगी सरकार को सुप्रीम फटकार

यूपी में सीएए-एनआरसी विरोधी प्रदर्शनकारियों की संपत्ति कुर्क करने पर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी की योगी सरकार को कड़ी फटकार लगाई है और कहा है कि इसे फौरन रोका जाए। यह निर्धारित कानून का खुला उल्लंघन है।जस्टिस डी वाई चंद्रचूड और जस्टिस सूर्यकांत की बेंच ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने आरोपियों की संपत्तियों को कुर्क करने के लिए कार्यवाही करने में "शिकायतकर्ता, निर्णायक और अभियोजक" की तरह काम किया है। अदालत ने यूपी सरकार से कहा, "ये कार्यवाही वापस ले लें या हम इस अदालत द्वारा निर्धारित कानून का उल्लंघन करने के लिए इसे रद्द कर देंगे।"
ताजा ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट परवेज आरिफ टीटू द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें उत्तर प्रदेश में नागरिकता विरोधी (संशोधन) अधिनियम (सीएए) आंदोलन के दौरान सार्वजनिक संपत्तियों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए जिला प्रशासन द्वारा कथित प्रदर्शनकारियों को भेजे गए नोटिस को रद्द करने की मांग की गई थी। राज्य से इसका जवाब मांगा गया है।

याचिका में कहा गया है कि नोटिस "मनमाने तरीके" से भेजे गए हैं और ऐसे उदाहरणों का हवाला दिया गया है जहां एक ऐसे व्यक्ति को नोटिस भेजा गया है, जिसकी छह साल पहले 94 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई थी और साथ ही 90 वर्ष से अधिक आयु के दो लोगों सहित कई अन्य लोगों को भी नोटिस भेजा गया था। 

. राज्य सरकार की वकील गरिमा प्रसाद ने कहा कि 833 कथित दंगाइयों के खिलाफ 106 एफआईआर दर्ज की गई और उनके खिलाफ 274 वसूली नोटिस जारी किए गए।
यूपी सरकार के वकील ने कहा, "274 नोटिसों में से 236 में वसूली के आदेश पारित किए गए, जबकि 38 मामले बंद कर दिए गए।" बेंच ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट ने 2009 और 2018 में दो फैसले पारित किए हैं, जिसमें कहा गया है कि न्यायिक अधिकारियों को क्लेम ट्रिब्यूनल में नियुक्त किया जाना चाहिए, लेकिन इसके बजाय आपने अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) नियुक्त किए।" इसमें कहा गया है- 

आपको कानून के तहत तय प्रक्रिया का पालन करना होगा। कृपया इसकी जांच करें, हम 18 फरवरी तक आपको मौका दे रहे हैं।


-सुप्रीम कोर्ट, यूपी सरकार से

जस्टिस सूर्यकांत ने कहा, "मैडम प्रसाद, यह सिर्फ एक सुझाव है। यह याचिका दिसंबर 2019 में एक तरह के आंदोलन या विरोध के संबंध में भेजे गए नोटिसों के एक सेट से संबंधित है। आप उन्हें एक कलम के स्ट्रोक से वापस ले सकते हैं। 236 मामले यूपी जैसे बड़े राज्य में कोई बड़ी बात नहीं है। अगर आप नहीं सुनने वाले हैं, तो परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहें। हम आपको बताएंगे कि सुप्रीम कोर्ट के फैसलों का पालन कैसे किया जाना चाहिए।"  जस्टिस चंद्रचूड ने पूछा कि एडीएम कार्यवाही क्यों कर रहे थे जबकि अदालत ने निर्देश दिया था कि निर्णय एक न्यायिक अधिकारी द्वारा किया जाना है। 
उत्तर प्रदेश सरकार के वकील ने दावा ट्रिब्यूनलों के गठन पर 2011 में जारी एक सरकारी आदेश का हवाला दिया और कहा कि इसे हाई कोर्ट ने अपने बाद के आदेशों में अनुमोदित किया था।
उन्होंने कहा कि राज्य ने 31 अगस्त, 2020 को उत्तर प्रदेश सार्वजनिक और निजी संपत्ति के नुकसान की वसूली अधिनियम को अधिसूचित किया है।  जस्टिस चंद्रचूड ने कहा, "हम अन्य कार्यवाही से चिंतित नहीं हैं। हम केवल उन नोटिसों से चिंतित हैं जो दिसंबर 2019 में सीएए विरोध के दौरान भेजे गए हैं। आप हमारे आदेशों को दरकिनार नहीं कर सकते। आप एडीएम की नियुक्ति कैसे कर सकते हैं, जब हमने यह कहा नहीं था। यह काम न्यायिक अधिकारियों द्वारा होना चाहिए। जस्टिस चंद्रचूड ने कहा- 

दिसंबर 2019 में जो भी कार्यवाही की गई, वह इस अदालत द्वारा निर्धारित कानून के विपरीत थी।


-सुप्रीम कोर्ट, यूपी सरकार से

यूपी सरकार के वकील ने कहा कि कोर्ट ने जो भी कहा है उस पर विचार किया जाएगा।

बता दें कि सीएए-एनआरसी विरोधी प्रदर्शनकारियों के फोटो सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा कर उनकी संपत्ति कुर्क करने का आदेश योगी सरकार ने दिया था। इसमें कई एक्टिविस्ट शामिल थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें