loader
फोटो साभार: संसद टीवी/वीडियो ग्रैब

जानिए, निर्मला सीतारमण के बजट भाषण की प्रमुख बातें

आयकर दर में बदलाव नहीं

  • सरकार ने इस साल आयकर दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।
  • निर्मला सीतारमण ने कहा कि जीएसटी में उल्लेखनीय प्रगति लेकिन बड़ी चुनौतियां थीं। 
  • उन्होंने कहा कि जनवरी में सकल जीएसटी संग्रह रिकॉर्ड 1,40,986 करोड़ रुपये है, जो तेजी से आर्थिक सुधार के कारण संभव है।

डिजिटल एसेट ट्रांसफर पर 30% टैक्स

  • डिजिटल एसेट ट्रांसफ़र पर 30 फ़ीसदी टैक्स लगेगा। डिजिटल संपत्तियों के उपहारों पर भी कर लगेगा। इसमें वर्चुअल और डिजिटल संपत्तियों की बिक्री या अधिग्रहण से होने वाली कोई भी आय शामिल है। 
  • सहकारी समितियों के लिए कर की दर घटाकर 15 प्रतिशत की गई।
  • वित्त मंत्री ने कहा कि वित्तीय घाटे को वित्त वर्ष 2025-26 तक 4.5 प्रतिशत के नीचे लाने का लक्ष्य पूरा करने की कोशिश होगी। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए वित्तीय घाटे को 6.4 प्रतिशत तक रोकने का लक्ष्य रखा गया है। 

आईटीआर में सुधार का मौक़ा

  • निर्मला सीतारमण ने कहा है कि आयकर विभाग ने नया रोडमैप बनाया है। करदाताओं द्वारा त्रुटियों को ठीक करने के लिए 2 वर्षों के भीतर अपेडट रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।
  • पूंजीगत व्यय 35.40 प्रतिशत बढ़ाकर 5.54 लाख करोड़ से ​​7.50 लाख करोड़ रुपये किया गया। प्रभावी व्यय 10.68 लाख करोड़ रुपये या सकल घरेलू उत्पाद का 4.1 प्रतिशत होगा।
ताज़ा ख़बरें

रिजर्व बैंक डिजिटल रूपी लॉन्च करेगा

  • वित्त मंत्री ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023 से आरबीआई द्वारा डिजिटल रूपी जारी जाएगा। इसको ब्लॉकचेन और अन्य तकनीक का उपयोग कर बनाया जाएगा। क्रिप्टो करेंसी में निवेश पर 30 प्रतिशत की दर से टैक्स लगेगा।

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रक्षा खरीद के लिए 68 फीसदी पूंजी घरेलू उद्योग के लिए होगी।

  • निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्रीय बजट अमृत काल के अगले 25 वर्षों का ब्लू प्रिंट है। मोदी सरकार ने आज़ादी के 100 सालों को अमृत काल की संज्ञा दी है। आजादी के अभी 75 वर्ष हुए हैं 25 वर्ष अभी बाक़ी हैं।
  • कोरोना के कारण औपचारिक शिक्षा के नुक़सान की भरपाई के लिए बच्चों को पूरक शिक्षा देने के लिए वन क्लास 1 टीवी चैनल लॉन्च किया जाएगा।
  • महामारी ने जन स्वास्थ्य पर गहरा दुष्प्रभाव डाला है। खासकर लोगों की मानसिक दशा पर खासा असर पड़ा है, इसलिए मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम लॉन्च किया जाएगा।
modi government nirmala sitharaman budget 2022 - Satya Hindi
  • वित्त मंत्री का कहना है कि 2022-23 के भीतर 5G मोबाइल सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा

  • वित्त मंत्री बोलीं- डिजिटल पेमेंट तेजी से बढ़ा है। डिजिटल बैंकिंग का लाभ हर नुक्कड़ पर पहुँचना चाहिए। इस एजेंडे को आगे बढ़ाते हुए हम अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयाँ स्थापित करेंगे।
  • पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए नई योजना प्रधानमंत्री पूर्वोत्तर विकास योजना की घोषणा। इसके तहत पूर्वोत्तर के सात राज्यों में विकास कार्यों को गति दी जाएगी।
  • हर घर नल से 5.5 करोड़ घरों को जोड़ा जाएगा। हर घर नल जल योजना के लिए 60 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे।

कृषि के लिए घोषणा

  • निर्मला ने कहा कि बेहतर खेती के लिए हम राज्य सरकार के समन्वय से व्यापक पैकेज देंगे।
  • गेहूं और धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य का 2.7 लाख करोड़ रुपये का सीधा भुगतान किया गया।
modi government nirmala sitharaman budget 2022 - Satya Hindi
  • नदी जल बँटवारे की पांच परियोजनाओं के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के मसौदे को अंतिम रूप दे दिया गया है। एक बार राज्यों के बीच सहमति बन जाने के बाद, केंद्र कार्यान्वयन के लिए उनका समर्थन करेगा।
  • 44,605 ​​करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से केन-बेतवा नदियों को जोड़ने का कार्य किया जाएगा।
अर्थतंत्र से और ख़बरें

400 वंदे भारत ट्रेनें चलेंगी

  • वित्त मंत्री ने 400 नई वंदे भारत ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। इसके साथ ही रेलवे के आधुनिकीकरण पर जोर है। 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल बनाए जाएँगे।
modi government nirmala sitharaman budget 2022 - Satya Hindi
  • वित्त मंत्री ने कहा कि मौजूदा वर्ष में भारत की आर्थिक विकास दर 9.2% रहने का अनुमान है। आईएमएफ और वर्ल्ड बैंक जैसी अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने भी भारत की जीडीपी वृद्धि दर दुनिया में सबसे तेज रहने का अनुमान जताया है।

विकास के सात इंजन हैं...

  • विकास के 7 इंजन हैं- पीएम गति शक्ति, समावेशी विकास, उत्पादकता वृद्धि, ऊर्जा संचरण, जलवायु कार्रवाई और निवेश का वित्तपोषण।
  • राष्ट्रीय राजमार्ग को 25000 किलोमीटर तक बढ़ाया जाएगा। हाइवे विस्तार पर 20 हजार करोड़ रुपये का खर्च किया जाएगा।

  • निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण की शुरुआत कोविड महामारी के असर का ज़िक्र किया। उन्होंने कहा कि इस बार ओमिक्रॉन का असर थोड़ा कम है, लेकिन इससे भी आर्थिक गतिविधियों में थोड़ी बाधा तो ज़रूर आई है।
  • केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में पिछले साल की तरह पेपरलेस फॉर्मेट में बजट पेश कर रही हैं। यह उनका चौथा बजट है। 
  • केंद्रीय कैबिनेट ने बजट को मंजूरी दे दी है।
modi government nirmala sitharaman budget 2022 - Satya Hindi

बता दें कि केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को संसद में देश की आर्थिक स्थिति को बताने वाली सर्वेक्षण रिपोर्ट में वित्तीय वर्ष अप्रैल 2022 से मार्च 2023 में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 8-8.5 फीसदी की विकास दर का अनुमान लगाया गया। हालाँकि भारत सरकार के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय का कहना है कि देश की जीडीपी 9.2 फीसदी रह सकती है।

आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23, अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों की स्थिति के साथ-साथ विकास में तेजी लाने के लिए किए जाने वाले सुधारों का विवरण देता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था चुनौतियों का सामना करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। कृषि और औद्योगिक उत्पादन में तेजी आई है। इससे हालात बेहतर होंगे। 

लेकिन चिंता की बात यह है कि सरकार के तमाम दावों और सफाइयों के बावजूद वो अर्थशास्त्री सही साबित होते दिख रहे हैं जो कह रहे थे कि कोरोना के बाद अर्थव्यवस्था में जो सुधार आ रहा है उसमें सबकी बराबर हिस्सेदारी नहीं है। जहां कुछ तबके तेज़ी से ऊपर जा रहे हैं वहीं कुछ आज भी नीचे ही गिरते दिख रहे हैं। लेकिन क्या यह बजट इस गैर बराबरी को दूर कर पाएगा?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

अर्थतंत्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें