loader

दलित, आदिवासी, पिछड़े, अल्पसंख्यक RSS के हिंदू राष्ट्र एजेंडे को कामयाब होने देंगे?

18वीं लोकसभा के लिए चुनावी बिगुल बज चुका है। सात चरणों में होने वाले इस चुनाव का नतीजा 4 जून को आएगा। संविधान बदलने की मुनादी के बीच भाजपा के साथ उसके पितृ संगठन आरएसएस की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है। गांधीजी की हत्या के समय आरएसएस पर लगे प्रतिबंध को इस शर्त के साथ गृहमंत्री सरदार पटेल ने हटाया था कि वह कभी राजनीति में हिस्सेदारी नहीं करेगा। लेकिन यह किसी से छिपा नहीं है कि बीजेपी के मुखौटे में आरएसएस ही सत्ता पर विराजमान है। सवाल उठता है कि हिन्दू राष्ट्र की स्थापना के उद्देश्य से बना यह संगठन भारत की लोकतांत्रिक धर्मनिरपेक्ष राजनीति की कमजोरियों का फायदा उठाकर कैसे इतना ताक़तवर बन बैठा? क्योंकर आरएसएस ने 90 साल के स्वाधीनता आंदोलन से उपजे 'भारत के विचार' को सिर के बल खड़ा कर दिया? 

धर्म की राजनीति करने वाला आरएसएस विशुद्ध वर्णवादी संगठन है। ब्राह्मणवाद उसके डीएनए में है। दलितों वंचितों ने लोकतंत्र और संवैधानिक अधिकारों के ज़रिये जो आज़ादी हासिल की है, वो आज ख़तरे में है। हिन्दू राष्ट्र बनने या संविधान बदलने से किसका फायदा होगा? देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने फ्रांसीसी लेखक एंड्रे मेलरोक्स से कहा था कि आज़ादी के बाद उनकी सबसे बड़ी समस्या 'न्यायपूर्ण साधनों द्वारा एक समतामूलक समाज का निर्माण' करना है। नेहरू के समय से जो शुरुआत हुई थी, आज उसपर ताला लग चुका है। इस चुनाव के बीच आरएसएस की राजनीति की पड़ताल करना जरूरी है।

ताज़ा ख़बरें

जाति-व्यवस्था से पीड़ित ज्योतिबा फूले से लेकर डॉ. आम्बेडकर तक तमाम बौद्धिकों ने इस व्यवस्था को जड़ से उखाड़ने और समतापरक समाज के निर्माण के लिए संघर्ष किया। छत्रपति शाहूजी महाराज की आरक्षण नीति के ज़रिए सामाजिक न्याय स्थापित करने के लिए डॉ. आंबेडकर ने आरक्षण को संवैधानिक अधिकार का दर्जा दिलाया। संविधान में अस्पृश्यता जैसे जातीय दंश को मिटाकर सैद्धांतिक रूप से समता, न्याय और बंधुत्व स्थापित किया गया। सबको समान मताधिकार प्रदान किया गया। दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों को विशेष अधिकार दिए गए। यानी कमजोर वर्गों को संवैधानिक संरक्षण प्रदान किया गया। सबको देश के विकास में योगदान करने का अवसर मिला। इसीलिए आरएसएस ने संविधान को स्वीकार करने से इनकार कर दिया। संघ ने 30 नवम्बर 1949 को अपने मुखपत्र ऑर्गेनाइजर के संपादकीय में लिखा कि 'भारत का संविधान विदेशी है। इसमें कुछ भी भारतीय नहीं है क्योंकि इसमें मनु की संहिताएं नहीं हैं। इसलिए हमें भारत का संविधान स्वीकार नहीं है।' दरअसल, आरएसएस विशुद्ध मनुवादी संगठन है। हिंदुत्व के नाम पर संघ ब्राह्मणवाद को फिर से दलितों, पिछड़ों और महिलाओं पर लादना चाहता है।

गांधीजी की हत्या के बाद आरएसएस अलग-अलग पड़ गया था। तब उसने लोकतंत्र के ज़रिए सत्ता में पहुँचने और हिंदुत्व को रूपाकर देने की योजना बनाई। 1952 में उसने जनसंघ नमक राजनीतिक दल गठित किया। केवल द्विज जातियों- सामंतों और जमींदारों का संगठन होने के कारण जनसंघ और आरएसएस को लंबे समय तक कोई सफलता नहीं मिली। आरएसएस एक मौके की तलाश में था।

जन आंदोलन लोकतंत्र को जीवंत बनाते हैं। भारत का संविधान सत्ता पक्ष के साथ विपक्ष को भी बड़ी भूमिका देता है। डॉ. अंबेडकर ने कहा था कि मजबूत विपक्ष के बिना लोकतंत्र की कल्पना नहीं की जा सकती है। नेहरू इस बात को जानते थे कि 'हिंदू सांप्रदायिकता का खासतौर से विरोध करना ज़रूरी है क्योंकि भारत में यह एकमात्र संगठित प्रवृत्ति है जो भविष्य में फासीवाद का रूप ले सकती है।' इंदिरा गांधी के समय उभरे जेपी आंदोलन में आरएसएस ने बड़ी भूमिका निभाई। जेपी के साथ मोरारजी देसाई से लेकर जनसंघ और आरएसएस एक दक्षिणपंथी विचार पर काम कर रहे थे। प्रिवीपर्स की समाप्ति (1971) और बैंकों का राष्ट्रीयकरण (1969) जैसी जनपक्षधर नीतियों को लागू करने के कारण दक्षिणपंथी ताकतें इंदिरा गांधी के खिलाफ एकजुट होने लगीं। पटना और अहमदाबाद से शुरू हुए छात्र आंदोलन का नेतृत्व आरएसएस की छात्रशाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने किया। जेपी ने कर्मचारियों को सरकारी आदेश नहीं मानने का आह्वान किया। मोरारजी देसाई ने प्रधानमंत्री के आवास को घेरने की धमकी दी। 
देश की बिगड़ती आंतरिक स्थिति और अमेरिका के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए इंदिरा गांधी ने 25 जून 1975 को देश में आपातकाल लगा दिया। गांधी जी की हत्या के बाद आरएसएस पर दूसरी बार प्रतिबंध लगाया गया। विपक्ष के तमाम नेताओं और अनेक पत्रकारों को जेल भेज दिया गया था।

गौरतलब है कि आपातकाल के दरम्यान दलितों और आदिवासियों को जमीनों के पट्टों से लेकर सरकारी नौकरियां और अनेक सहूलियतें प्रदान की गईं। 20 सूत्रीय कार्यक्रम के जरिए गरीब वंचित तबके के उत्थान को प्राथमिकता दी गई। इंदिरा गांधी ने 1977 में आपातकाल हटाकर लोकतंत्र बहाल कर दिया। इसी साल चुनाव कराए गए। इंदिरा-कांग्रेस से अलग हुए नेता, समाजवादी दल और जनसंघ ने मिलकर जनता पार्टी बनाई। जनता पार्टी चुनाव जीत गई। मोरारजी देसाई प्रधानमंत्री बने। सरकार में शामिल जनसंघ के जरिए आरएसएस ने विभिन्न सरकारी संस्थाओं में अपने लोगों को स्थापित किया। सत्ता की खुराक पाकर हिंदुत्ववादी आरएसएस मजबूत होकर उभरा।

अपने भीतरी अंतर्विरोधों के चलते जनता पार्टी की सरकार दो साल में बिखर गई। 1980 में इंदिरा गांधी फिर से जीतकर आई। अब राजनीति में एक नई धारा का उभार शुरू हुआ। 1980 के दशक में सामाजिक न्याय की पिछड़ा और दलित राजनीति उभरने लगी। समय और समाज का मिजाज भांपकर आरएसएस ने अपना कलेवर बदला। जनसंघ का केंचुल उतारकर आरएसएस ने 1980 में भाजपा का गठन किया। सामाजिक न्याय की राजनीति का मुकाबला करने के लिए आरएसएस ने दलित, आदिवासी और पिछड़ों में जनाधार बढ़ाने के लिए सोशल इंजीनियरिंग शुरू की।

विचार से और

1952 में स्थापित वनवासी कल्याण आश्रम के माध्यम से आरएसएस आदिवासियों के बीच काम कर रहा है। ईसाइयों के प्रतिरोध में आदिवासियों का हिंदूकरण करना इसका लक्ष्य है। ईसाई मिशनरियों द्वारा आदिवासियों को शिक्षित करने और उनका आर्थिक उत्थान करने के स्थान पर आरएसएस ने आदिवासियों को प्रकृति पूजक से मूर्ति पूजक बनाकर ब्राह्मणवाद का सेवक बना दिया। आगे चलकर इनका राजनीतिक दोहन करके सत्ता हासिल करना ही मूल मकसद था। इसी तरह से दलितों के बीच हिंदुत्व का पोषण करने के लिए संघ ने  'सामाजिक समरसता मंच' (1983) स्थापित किया। दीनदयाल उपाध्याय ने एकात्म मानववाद का सिद्धांत दिया। इसका अर्थ है, जाति भेद बनाए रखते हुए राजनीतिक हिन्दू एकता स्थापित करना। इसी तरह से बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के जरिए पिछड़ों और अन्य लड़ाका जातियों में कट्टर हिंदुत्व के विचार का बीजारोपण किया गया।  उन्हें हिंदू धर्म रक्षक में तब्दील कर दिया गया। राम कथा और राम मंदिर आंदोलन ने इसमें बड़ी भूमिका अदा की। शबरी, हनुमान, निषादराज, नल-नील, अंगद, जामवंत जैसे चरित्रों को दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों के पूर्वज बताकर उन्हें सेवक और बलिदानी बनाया गया।

बी.पी. मंडल कमीशन (1979-80) द्वारा की गई ओबीसी आरक्षण की सिफारिश को जब  वी.पी. सिंह सरकार (1990) ने लागू किया तो आरएसएस ने कमंडल की राजनीति को धार दी। बाबरी मस्जिद के मनगढ़ंत इतिहास के जरिए उग्र हिंदुत्व की भावना पैदा करके विनय कटियार, कल्याण सिंह, उमा भारती, साध्वी ऋतंभरा सरीखे दलित पिछड़ों को आगे करके सांप्रदायिक नफरत फैलाई गई। 

आरएसएस, विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल जैसे संगठनों के आह्वान पर 6 दिसंबर 1992 को कारसेवकों द्वारा बाबरी मस्जिद तोड़ दी गई।

राम मंदिर आंदोलन और बाबरी विध्वंस से हुए सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का फायदा बीजेपी को मिला। 1996 में पहली बार आरएसएस के स्वयंसेवक अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री बने। 1998 में 13 महीने और फिर 1999 से 2004 तक अटल बिहारी वाजपेयी एनडीए गठबंधन की सरकार में पूरे पांच साल तक प्रधानमंत्री बने रहे। इस दरमियान आरएसएस और ज्यादा मजबूत हुआ। उसके आनुषंगिक संगठनों का विस्तार हुआ। गुजरात और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में भाजपा की सरकारें बनीं। प्रयोगशाला के तौर पर इन राज्यों में आरएसएस ने खुलकर मुसलमानों के खिलाफ सांप्रदायिकता फैलाई। पहले दलितों और आदिवासियों को सांप्रदायिक दंगों में इस्तेमाल किया गया। फिर उनके वोट से सरकार बनाई गई। बाद में उन्हें  मनुस्मृति की वर्णव्यवस्था वाली कालकोठरी में धकेल दिया गया। मुसलमानों और ईसाइयों के साथ-साथ दलितों और आदिवासियों पर हिंसा बढ़ गयी। उत्पीड़न करने वालों को सरकारी संरक्षण प्राप्त था। सरकारी संस्थानों का भगवाकरण कर दिया गया। इसके जरिए वंचित समुदायों को प्राप्त संवैधानिक संरक्षण लगभग समाप्त हो गया। शिक्षण संस्थानों के स्थान पर उन्हें  कर्मकांड और अंधविश्वास के दलदल में धकेल दिया गया। चेतना कुंद करके उनको हिंदुत्व की राजनीति का खरपतवार बना दिया गया।

अब आरएसएस पूर्ण सत्ता प्राप्त करने के लिए बेताब हो उठा। 2002 में गोधरा कांड के बाद गुजरात के मुसलमानों का एकतरफा नरसंहार किया गया। मानवाधिकार कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ और राणा अय्यूब जैसी पत्रकार गुजरात दंगों को सुनियोजित साजिश बताती हैं। उनका कहना है कि इस नरसंहार के पीछे आरएसएस और अन्य हिंदूवादी संगठनों की बड़ी भूमिका थी। दंगों के बाद मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी हिंदू हृदय सम्राट बनकर उभरे। इसके बाद हुए गुजरात विधानसभा चुनावों में (2002, 2007 और 2012) नरेंद्र मोदी को लगातार सफलता मिली। अटल-आडवाणी को पीछे छोड़ते हुए अब आरएसएस ने नरेंद्र मोदी को आगे बढ़ने का निश्चय किया। 2012- 2013 में यूपीए सरकार के दौरान हुए कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ एक जन आंदोलन खड़ा किया गया। नेपथ्य में रहकर आरएसएस ने बाबा रामदेव और अन्ना हजारे जैसे प्यादों का भरपूर इस्तेमाल किया। मनरेगा, खाद्य सुरक्षा, शिक्षा का अधिकार और सूचना का अधिकार आदि गरीब हितैषी जनपक्षधर नीतियों के कारण गांवों के सामंत-जमींदार और महानगरों के पूंजीपति-दलाल सब नरेंद्र मोदी और आरएसएस के पीछे गोलबंद होने लगे।

ख़ास ख़बरें
2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने क्रमशः 282 और 303 सीटें जीतकर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई। नरेंद्र मोदी के सत्ता में आते ही खुलकर हिंदुत्व की नीतियां लागू होने लगीं। धारा 370 को खत्म करके कश्मीर की स्वायत्तता छीन ली गई। तीन तलाक को आपराधिक बना दिया गया। सीएए जैसा कानून लागू कर दिया गया। लव जिहाद, लिंचिंग और बुलडोजर न्याय जैसे शब्द मुसलमानों को भयभीत करने लगे। श्मशान- कब्रिस्तान, झटका- हलाल, मन्दिर-मस्जिद जैसे मुद्दे हवा में तैरने लगे। मस्जिदों और चर्चों पर खुलेआम हमले होने लगे। इन हमलावरों को खुली छूट मिल गई। कानून इनके सामने अंधा और अपाहिज लगता है। लैटरल एंट्री के जरिए आरक्षण की नसबंदी कर दी गई। सरकारी नौकरियां खत्म करके दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों के आरक्षण को बेमानी बना दिया गया। वामपंथी और आम्बेडकरवादी बुद्धिजीवियों पर दिनदहाड़े हमले हुए। कुकुरमुत्तों की तरह सैकड़ों हिंदूवादी संगठन रातोंरात उग आए। हाथों में नंगी तलवारें लहराते हुए सामंती वर्चस्वशाली ताकतें अपने शौर्य का प्रदर्शन करने लगीं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश से बनकर तैयार हुए राममन्दिर के उद्घाटन (22 जनवरी, 2024) के समय पूरे देश को भगवा झंडों से पाट दिया गया। 'अयोध्या तो झांकी है, काशी मथुरा बाकी है!' रोज के नारे बन गए। तमाम गेरुआधारी राजनीतिक रंग में रंग गए। कोई आरक्षण को गाली देने लगा तो कोई मुसलमानों का नरसंहार करने का आह्वान करता है। कोई संविधान को खत्म करने की मुनादी करता है तो कोई हिन्दू राष्ट्र बनाने का जयघोष करता है। लोकतंत्र संघीतंत्र बन गया है। तमाम संस्थाएं हिंदुत्ववादी संघियों की दुकानें हो गई हैं। इतिहास को भगवा रंग से रंगा जा रहा है। अब इतिहास तथ्य और तर्कों से नहीं पूर्वाग्रहों से लिखे जा रहे हैं। शिक्षण संस्थानों पर हमले हो रहे हैं। आरएसएस ने डॉ. अंबेडकर को पूजने का ढोंग तो किया लेकिन उनके संविधान और विचारों को खत्म करने की रोज कोशिश हो रही है। प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष रहे बिबेक देवराय से लेकर कर्नाटक के सांसद अनंत कुमार हेगड़े संविधान को बदलने का ऐलान कर रहे हैं। आरएसएस अपने 100वें वर्ष में भारत को हिंदूराष्ट्र बनाने की ख्वाहिश में डूबा है। आरएसएस के प्रचारक से प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी अपने पितृ संगठन को गुरुदक्षिणा में हिंदू राष्ट्र अर्पित करने की मंशा से 2024 के लोकसभा चुनाव के मैदान में उतरे हैं। सवाल यह है कि दलित, आदिवासी, पिछड़े और अल्पसंख्यक यानी देश की बहुसंख्यक आबादी क्या वर्णव्यवस्था और फासीवाद पर आधारित हिंदू राष्ट्र स्थापित करने के आरएसएस के एजेंडे को कामयाब होने देंगे?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
रविकान्त
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें