loader

अतीक और अशरफ़ की हत्या के पीछे कौन? 

जेल में बंद गैंगस्टर से नेता बने अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ अहमद की शनिवार रात उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में गोली मारकर हत्या कर दी गई। हत्या की वारदात तब हुई जब उन्हें मेडिकल परीक्षण के लिए ले जाया जा रहा था। टेलीविजन फुटेज में अतीक अहमद को पत्रकारों से बात करते हुए देखा गया। तभी कम से कम दो लोगों ने पिस्तौल से उन पर गोलियाँ चला दीं। तब भारी पुलिस बल तैनात था। तो सवाल है कि आख़िर ऐसा करने की हिम्मत किसकी हुई? पुलिस कर्मियों व मीडिया के कैमरे के सामने ही अतीक जैसे गैंगस्टर की हत्या क्या आम बात है?

कहा जाता है कि अतीक़ अहमद के अनगिनत दुश्मन रहे हैं और इसका अंदाज़ा इससे भी लगाया जा सकता है कि उनके आपराधिक इतिहास में 100 से भी अधिक मुक़दमे दर्ज हैं। वह बसपा विधायक राजू पाल ही हत्या के मुख्य अभियुक्त थे। इस साल 28 मार्च को प्रयागराज की एमपीएमएलए अदालत ने उनको उमेश पाल का 2006 में अपहरण करने के आरोप में दोषी पाया और उम्रकैद की सजा सुनाई।

ताज़ा ख़बरें

अतीक पर पहला मुक़दमा 1979 में दर्ज हुआ था। इसके बाद जुर्म की दुनिया में अतीक काफ़ी तेज़ी से आगे बढ़े। हत्या, लूट, अपहरण के कई मुकदमे उनके खिलाफ दर्ज होते रहे थे। उनके ख़िलाफ़ फ़िलहाल अदालतों में क़रीब 50 मामले चल रहे हैं। इनमें एनएसए, गैंगस्टर और गुंडा एक्ट के डेढ़ दर्जन से अधिक मुक़दमे हैं।

कहा जाता है कि एक जमाने में अतीक़ का ऐसा ख़ौफ़ था कि उनके ख़िलाफ़ कोई सर उठाने की हिम्मत नहीं कर पाता था। यही वजह है कि कई मुक़दमों में गवाह मुकर गए। तो सवाल है कि क्या अब उनके दुश्मनों ने यह हत्या कराई है? क्या भाड़े के शूटरों से हत्या कराई गई?

जिस तरह से भारी पुलिस बल की सुरक्षा में और मीडिया के कैमरे के सामने यह वारदात हुई, वह कोई आम अपराधी नहीं कर सकता है। जिस तरह की इसके लिए तैयारी की गई होगी, जिस तरह की इसके लिए साज़िश रची गई होगी, उसे कोई पेशेवर अपराधी ही कर सकता है। घटना स्थल के फुटेज देखने से पता चलता है कि शूटर पहले से ही घात लगाकर बैठे थे। उन्हें पता था कि वह कैसे एकदम से अतीक के क़रीब पहुँच पाएँगे। इतना क़रीब कि पिस्तौल सीधे अतीक की कनपटी पर रखकर ट्रिगर दबा सकें। 
अब पुलिस के अनुसार हत्या करने के बाद शूटरों ने पिस्तौल फेंक दी और सरेंडर कर दिया। कहा जा रहा है कि शूटरों ने भागने की कोशिश तक नहीं की। तो क्या यह भी साज़िश के तहत किया गया?

हालाँकि, इसके बाद वहाँ चले घटनाक्रमों पर भी खूब चर्चा हो रही है। कहा जा रहा है कि हत्या की घटना के तुरंत बाद ही पुलिसकर्मियों की एक टीम किसी का पीछा करने गई थी जिसके बारे में कुछ जानकारी नहीं दी गई है। हिंदुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार घटनास्थल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर चल रहा है जिसमें गोली चलने के कुछ समय बाद ही एक पुलिस जीप स्टेशन की ओर तेज़ी से गई। रिपोर्ट के अनुसार एक पुलिस की एक बाइक भी तेजी से उसी ओर भागी थी जिस पर पुलिस के जवान सवार थे। रिपोर्ट के अनुसार इसके बारे में कुछ भी पता नहीं चला है। सवाल उठ रहा है कि आख़िर वे कौन लोग थे जिसके पीछे पुलिस भागी थी?

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार प्रयागराज के पुलिस आयुक्त रमित शर्मा ने बाद में कहा कि बंदूकधारी मीडियाकर्मियों के भेष में वहाँ आए थे। उन्होंने कहा है कि शूटरों से पूछताछ की जा रही है और अभी तक उनकी पहचान नहीं की जा सकी है। हालाँकि कुछ मीडिया रिपोर्टों में उनकी पहचान बताई गई है, लेकिन पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है। इसने हत्या के आरोपियों के नाम साझा नहीं किए हैं। हालाँकि, एनडीटीवी ने ख़बर दी है कि पुलिस ने तीनों हमलावरों की पहचान लवलेश, सनी और अरुण मौर्य के रूप में की है। रिपोर्ट के अनुसार वे पत्रकारों के रूप में आए थे। आज तक की रिपोर्ट के अनुसार कथित आरोपियों- लवलेश, सनी और अरुण की जानकारी को पुष्टि करने का प्रयास किया जा रहा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें