loader

योगी मंत्रिमंडल का विस्तार आज, जातीय-क्षेत्रीय समीकरणों पर नज़र

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल के विस्तार से पहले ही बड़े पैमाने पर इस्तीफ़ों की सिलसिला चला। मंत्रिमंडल का विस्तार बुधवार को होगा। इसमें एक दर्जन से ज़्यादा नए मंत्रियों को शामिल किए जाने की ख़बर है। मंत्रिमंडल विस्तार से पहले ही योगी कैबिनेट के मंत्रियों के इस्तीफ़ों की झड़ी लग गई।
मंगलवार सुबह सबसे पहले वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने इसकी शुरुआत की। शाम तक सिंचाई मंत्री व वरिष्ठ नेता धर्मपाल ने भी अपना इस्तीफा सौंप दिया। राजेश अग्रवाल ने इस्तीफ़े का कारण अपनी 75 पार हो चुकी उम्र को बताया और कहा कि भाजपा संगठन के नियमों का अनुपालन करते हुए वह पदत्याग कर रहे हैं। धर्मपाल को प्रोन्नत कर डिप्टी सीएम बनाए जाने की चर्चाएँ हैं। इससे पहले परिवहन राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार स्वतंत्रदेव सिंह ने सोमवार को ही इस्तीफ़ा दे दिया था। स्वतंत्रदेव सिंह को प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष बनाया गया है।
उत्तर प्रदेश से और खबरें
मंगलवार शाम तक आधा दर्जन से ज्यादा कैबिनेट व राज्य मंत्रियों के इस्तीफ़े हो चुके थे। योगी मंत्रीमंडल में पहले से ही 18 स्थान खाली थे। बीते दो महीने से योगी मंत्रिमंडल का विस्तार टलता आ रहा है। दरअसल विधायकों की भारी तादाद और कई बड़ों की इच्छा-अनिच्छा को देखते हुए नए मंत्री बनने वालों के नाम तय करने में मुश्किल हो रही थी। आखिरकार संघ के साथ कई राउंड की बैठकों, कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और योगी के बीच सहमति बन जाने के बाद नए नामों पर अंतिम फ़ैसला अमित शाह ने किया।
योगी मंत्रिमंडल में फेरबदल उत्तर प्रदेश विधानसभा के हाल ही में होने वाले 13 उपचुनावों और ढाई साल बाद होने वाले आम चुनावों को देखकर लिया गया है, ताकि पार्टी इसका ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदा उठा सके।
मई के आखिरी में ही योगी मंत्रिमंडल से तीन कैबिनेट मंत्रियों रीता बहुगुणा जोशी, एस.पी. सिंह बघेल और सत्यदेव पचौरी ने सांसद चुने जाने के बाद इस्तीफ़ा दे दिया था, जबकि सहयोगी दल रहे सुहेलदेव राजभर भारतीय समाज पार्टी के एक अन्य मंत्री ओमप्रकाश राजभर को बाग़ी तेवर दिखाने के बाद हटा दिया गया था।

अमित शाह का वीटो

योगी मंत्रीमंडल में अपने खराब प्रदर्शन और छवि के साथ ही कार्यकर्त्ताओं की नाराज़गी का कारण बने कई मंत्रियों के हटाए जाने की जब-तब चर्चा चलती रहती थी। ख़ुद मुख्यमंत्री योगी ने कई मौकों पर इसके संकेत भी दिए थे।

भाजपा के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि हटाए जाने या इस्तीफा माँगने से पहले मंत्रियों के कामकाज को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की गयी, जिसे केंद्रीय नेतृत्व के पास भेजा गया।

इसी रिपोर्ट के आधार पर संघ के साथ विचार कर हटाए जाने वाले नामों पर अंतिम फ़ैसला लिया गया है। जिन मंत्रियों को हटाए जाने पर अंतिम फ़ैसला लिया गया है उनमें वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, खेल मंत्री चेतन चौहान, बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल, अर्चना पांडे सहित कई नाम शामिल हैं। ख़बर है कि आखिर तक कई मंत्री हटने वालों की सूची से अपना नाम कटवाने में जुटे हुए हैं।

जातीय, क्षेत्रीय समीकरण   

भाजपा प्रदेश नेताओं का कहना है कि मंत्रिमंडल विस्तार में जातीय और क्षेत्रीय संतुलन का पूरा ख्याल रखा जाएगा। पश्चिम से गुर्जर समाज, पूर्व से दलित समाज के प्रतिनिधि को मौका मिल सकता है, जबकि दो-तीन ब्राह्मण मंत्रियों की जगह खाली होने पर इस बिरादरी के नेता को भी शामिल किया जा सकता है। ठाकुर बिरादरी से उदयभान सिंह और राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह का नाम भी चर्चा में है। वैश्य बिरादरी से मुजफ्फरनगर के विधायक कपिलदेव अग्रवाल का नाम तो दलित समाज से विद्यासागर सोनकर और दल बहादुर कोरी का नाम लिया जा रहा है। 

विधान परिषद सदस्य अशोक कटारिया, विजय बहादुर पाठक का नाम भी संभावितों की सूची में है। कानपुर से विधायक नीलिमा कटियार और अलीगढ़ से संजीव राजा के नामों पर सहमति बनने की ख़बर है। पंकज सिंह राजनाथ सिंह के बेटे हैं तो नीलिमा कटियार कद्दावर भाजपा नेता रहीं प्रेमलता कटियार के परिवार की हैं। बुलंदशहर के शिकारपुर से विधायक अनिल शर्मा भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के क़रीबियों में से एक हैं। इनके अलावा नए नामों में मेजर   सुनीलदत्त दुबे, संजय यादव, उमेश मलिक, कृष्णा पासवान, रानी पक्षालिका सिंह की भी चर्चा है।

एक और डिप्टी सीएम  

भाजपा और संघ से जुड़े लोगों का कहना है कि जातीय समीकरण साधने की दृष्टि से उत्तर प्रदेश में एक और डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है। नया डिप्टी सीएम दलित समुदाय से हो सकता है। इसके लिए विद्यासागर सोनकर का नाम सबसे आगे चल रहा है। फ़िलहाल उत्तर प्रदेश में दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य दो डिप्टी सीएम हैं।

लोकसभा चुनावों के बाद मायावती की तेजी को देखते हुए और ग़ैर जाटव दलित जातियों में भाजपा के मिले समर्थन को देखते हुए ग़ैर-जाटव दलितों में से किसी को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है।
भाजपा में एक खेमा किसी अन्य पिछड़े को भी यह पद दिए जाने की वकालत कर रहा है। अन्य पिछड़ी जातियों में सिंचाई मंत्री धर्मपाल का दावा सबसे मजबूत माना जा रहा है।

अपना दल को मौक़ा?

ओमप्रकाश राजभर की सुभासपा से संबंध खत्म होने के बाद अब मंत्रिमंडल विस्तार में अकेले मौका अनुप्रिया पटेल की अपना दल को मिल सकता है। अपना दल के अध्यक्ष और अनुप्रिया के पति आशीष  पटेल का नाम विस्तार में पक्का माना जा रहा है। पिछली मोदी सरकार मे केंद्रीय मंत्री रही अनुप्रिया पटेल को इस बार जगह नहीं मिली, जिसके बाद उनके पति आशीष पटेल के योगी मंत्रिमंडल में शामिल होने की पूरी संभावना है। 

ओमप्रकाश राजभर को योगी मंत्रिमंडल से बाहर किए जाने के बाद भाजपा कोटे से राज्यमंत्री अनिल राजभर को प्रमोशन दिए जाने की ख़बर है। अनिल राजभर को राजभर बिरादरी को साधने के लिए महत्व दिया जा सकता है। उन्हें पहले ही ओमप्रकाश राजभर के विभाग दिए जा चुके हैं। अनिल भाजपा विधायक दल में राजभर बिरादरी के इकलौते विधायक हैं।

कई राज्यमंत्रियों का हो सकता है प्रमोशन

 बेहतर प्रदर्शन और जातीय समीकरण साधने के लिए कई राज्यमंत्रियों को प्रोन्नत कर कैबिनेट का दर्जा दिया जा सकता है।  जिन राज्य मंत्रियों की लॉटरी लगने की उम्मीद है उनमें ग्रामीण विकास राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार महेंद्र सिंह, गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा, अनिल राजभर और उपेंद्र तिवारी शामिल हैं। इसके अलावा आयुष राज्यमंत्री धर्म सिंह सैनी को भी बुधवार को कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलायी जा सकती है। परिवहन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार के पद से प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह के इस्तीफ़ा देने के बाद इस विभाग को अब कैबिनेट मंत्री मिल सकती है। इसी तरह बेसिक शिक्षा राज्य़ मंत्री स्वतंत्र प्रभार अनुपमा जायसवाल के विभाग को भी नया कैबिनेट मंत्री मिल सकता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें