loader

अफ़ग़ानिस्तान: क्या गृह युद्ध होगा?, पंजशिर के लड़ाकों से जीत पाएगा तालिबान?

अफ़ग़ानिस्तान में सरकार बनाने के क़रीब पहुंच चुके तालिबान के लिए आगे की राह इतनी आसान नहीं है। सरकार चलाने के लिए उसे दुनिया के बाक़ी मुल्क़ों से मान्यता तो चाहिए ही, पैसा भी चाहिए और शायद इसे वह समझ चुका है और इस बार काफ़ी नरम रूख़ दिखा रहा है। लेकिन उसका यह नरम रूख़ सिर्फ़ दिखावा ही है क्योंकि वह अफ़ग़ानिस्तान से मुहब्बत करने वाले और उसके झंडे को शान से फहराने वाले अफ़ग़ानों की जान का दुश्मन बना हुआ है। 

ख़ैर, तालिबान के सामने जो सबसे बड़ी चुनौती है, वह है पंजशिर प्रांत। पूरे मुल्क़ में यही एक प्रांत है, जहां पर तालिबान तो छोड़िए, सोवियत संघ से लेकर अमेरिका तब कब्जा नहीं कर पाए और इस बात के लिए पंजशिर की मिसाल दी जाती रही है।

afghanistan taliban fight in panjshir  - Satya Hindi
अफ़ग़ानिस्तान के लिए भी पंजशिर एक उम्मीद की किरण है कि वह इस मुल्क़ में तालिबान को पूरी तरह कब्जा नहीं करने देगा। पंजशिर का मतलब होता है, पांच शेरों की घाटी। 
अफ़ग़ानिस्तान के कई शहरों को तेज़ी से फ़तेह करता हुआ तालिबान आख़िर पंजशिर की ओर क्यों नहीं बढ़ रहा है, यह एक बड़ा सवाल है।

ख़ुद को अफ़ग़ानिस्तान का राष्ट्रपति घोषित करने वाले अमरूल्लाह सालेह ने एलान किया है कि पंजशिर पर किसी का कब्जा नहीं होने दिया जाएगा। काबुल से 150 किमी. दूर स्थित इस प्रांत में ताजिक समुदाय के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं। सालेह भी इसी समुदाय से आते हैं और वे पंजशिर में ही हैं। इसके अलावा हजारा सहित बाक़ी समुदायों के लोग भी यहां रहते हैं। 

ताज़ा ख़बरें
ये सभी समुदाय किसी भी बाहरी ताक़त के आगे नहीं झुकते और इस बार भी वे झुकने के लिए तैयार नहीं हैं। पंजशिर के अब तक अजेय रहने के पीछे वजह यहां के लोगों की ज़ुल्म के ख़िलाफ़ बग़ावत की भावना भी है और वे अफ़ग़ानिस्तान पर किसी भी ताक़त का कब्जा नहीं होने देना चाहते। 

अमहद शाह मसूद 

पंजशिर का जिक्र अमहद शाह मसूद के नाम के बिना अधूरा है। अहमद शाह मसूद तालिबान के ख़िलाफ़ बनी मिलिशिया के नेता थे और उन्हें पंजशिर का शेर भी कहा जाता था। अहमद शाह मसूद ने ही तालिबान के ख़िलाफ़ नॉर्दन एलायंस बनाया था। मसूद की मौत के बाद उनके बेटे अहमद मसूद ने मिलिशिया की कमान संभाली और तालिबान को चुनौती देते रहे। 

अब अहमद मसूद और सालेह ने पंजशिर के इन लड़ाकों की कमान संभाली हुई है। अहमद मसूद कहते हैं कि वे अफ़ग़ानिस्तान में लोकतंत्र को बचाने, महिलाओं और आम लोगों के हक़ों की हिफ़ाजत के लिए लड़ेंगे। मसूद ने इस बार भी दुनिया के देशों से मदद मांगी है। इन दिनों पंजशिर में नॉर्दन एलायंस के झंडे लहराते दिखते हैं। अफ़ग़ानिस्तान के राजदूत ने भी कहा है कि पंजशिर लगातार तालिबान का विरोध करता रहेगा। 

afghanistan taliban fight in panjshir  - Satya Hindi
अहमद मसूद।

ताक़तवर हुआ तालिबान

अब सवाल यही खड़ा होता है कि क्या अफ़ग़ानिस्तान में गृह युद्ध होगा क्योंकि तालिबान इस बार बहुत ताक़तवर हो चुका है। उसके पास अमेरिकी फ़ौज़ों की तोप, गोले, विमान सहित युद्ध का अच्छा-खासा सामान है। इसके अलावा तालिबान अभी सरकार में भी है, ऐसे में अगर तालिबान बनाम पंजशिर के लड़ाकों के बीच युद्ध हुआ तो क्या होगा, क्या पंजशिर के लड़ाके इस बार भी भारी पड़ेंगे या फिर तालिबान जीत जाएगा। 

दोनों के बीच जंग हुई तो कौन से देश तालिबान के साथ खड़े होंगे और कौन से पंजशिर के लड़ाकों के साथ। सालेह कह चुके हैं कि पाकिस्तान ने अफ़ग़ान फौजों के ख़िलाफ़ लड़ रहे तालिबान को पूरी मदद दी है, ऐसे में पाकिस्तान की फौज़ अप्रत्यक्ष रूप से और वहां सक्रिय आतंकी संगठन तालिबान की मदद कर सकते हैं।

भारत क्या करेगा?

ऐसे हालात में भारत क्या करेगा, क्या वह पंजशिर के लड़ाकों को तालिबान के ख़िलाफ़ जंग होने पर आतंकवाद के ख़िलाफ़ लड़ाई का नाम देकर समर्थन देगा, इस बारे में कुछ कह पाना अभी मुश्किल है। जंग होने पर दुनिया के बाक़ी देश क्या करेंगे, उनके सामने भी यही मुश्किल है क्योंकि तालिबान अब केवल एक आतंकवादी संगठन नहीं है बल्कि सरकार की कमान उसके हाथ में है, ऐसे में बाहरी मुल्क़ उसके ख़िलाफ़ जाएंगे या नहीं, यह एक बड़ा सवाल है। 

दुनिया से और ख़बरें

तालिबान की मुसीबत 

तालिबान की मुखालफ़त करने वाले अफ़ग़ान फौज़ के सैनिक भी लड़ने के लिए बड़ी संख्या में पंजशिर पहुंच चुके हैं। तालिबान के ख़िलाफ़ कई शहरों में अफ़ग़ानिस्तान के झंडे के साथ प्रदर्शन हो रहे हैं और यहां पंजशिर के लड़ाके उसे चुनौती दे रहे हैं, अगर वह बर्बरता जारी रखेगा तो अंतरराष्ट्रीय दबाव उस पर बढ़ेगा, ऐसे में तालिबान के लिए सत्ता में बने रहना बेहद मुश्किल हो जाएगा और हो सकता है कि इसके बाद मुल्क़ में गृह युद्ध हो जाए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें