loader

ज्ञानवापीः शिवलिंग की सुरक्षा करें, वजू और नमाज की इजाजत हैः सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले की सुनवाई करते हुए आदेश दिया है कि मुसलमानों को मस्जिद में वजू करने और नमाज पढ़ने से नहीं रोका जाए। जहां पर शिवलिंग पाया गया है, उस इलाके की सुरक्षा की जाए। यह व्यवस्था अगली तारीख तक के लिए की जा रही है। अगली सुनवाई 19 मई को होगी।

इससे पहले अदालत ने सॉलिसीटर जनरल से पूछा कि शिवलिंग कहां पाया गया। इसके बाद कोर्ट ने कहा कि वाराणसी के डीएम इस मामले में सारी सुरक्षा व्यवस्था के जिम्मेदार होंगे लेकिन वो सुरक्षा व्यवस्था वजू और नमाज में बाधा नहीं बनना चाहिए। 

सुप्रीम कोर्ट में मस्जिद की अंजुमन इंतजामिया कमेटी की ओर से पिछले हफ्ते याचिका दायर की गई थी। याचिका में मस्जिद में उस दौरान चल रहे सर्वे और वाराणसी की एक निचली अदालत में चल रही कार्यवाही पर रोक लगाने की मांग की गई थी। हालांकि अब मस्जिद में सर्वे और वीडियोग्राफी का काम पूरा हो चुका है। सर्वे की रिपोर्ट 17 मई को दी जानी थी लेकिन कोर्ट कमिश्नर ने दो दिन का समय मांगा है। वाराणसी की कोर्ट ने दूसरे कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को शिवलिंग की जानकारी सार्वजनिक करने पर  हटा दिया है। 

याचिका में कहा गया है कि 2021 में कुछ लोगों द्वारा वाराणसी की एक निचली अदालत में दायर की गई याचिका 1991 के पूजा स्थल अधिनियम का उल्लंघन करती है और यह एक विवाद को जिंदा करने की कोशिश है। बता दें कि इस याचिका पर ही निचली अदालत ने सर्वे का आदेश दिया था। 

ताज़ा ख़बरें
वाराणसी की निचली अदालत ने अपने फैसले में कहा था कि ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर सर्वे होगा और 17 मई तक सर्वे टीम को अदालत को इसकी रिपोर्ट देनी होगी। लेकिन रिपोर्ट 17 मई को जमा नहीं हो सकी। उसके लिए दो दिन का समय और मांगा गया।

उधर, ज्ञानवापी मस्जिद में सोमवार को सर्वे का काम पूरा हो गया था। सर्वे के बाद हिंदू पक्ष ने दावा किया है कि ज्ञानवापी मस्जिद में नंदी के सामने शिवलिंग मिला है जबकि मुसलिम पक्ष ने कहा है कि शिवलिंग मिलने की बात गलत है। वो एक फव्वारा है। कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा ने कथित शिवलिंग पाए जाने की जानकारी मीडिया को दी थी। अदालत ने मंगलवार को उन्हें इसी वजह से हटा दिया कि कोर्ट को जानकारी देने से पहले मीडिया को क्यों जानकारी दी गई।

देश से और खबरें
शिवलिंग मिलने के दावे के बाद एक स्थानीय अदालत ने शिवलिंग को संरक्षित करने और उस जगह को सील करने के निर्देश पुलिस और प्रशासन को दिए हैं। वहां पर वजू करने से भी रोक लगा दी गई थी। जिसे अब सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट कर दिया है कि वहां वजू और नमाज दोनों की इजाजत है। 

सर्वे पूरा होने के बाद भी ज्ञानवापी मस्जिद और इससे सटे काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी रखी गई है। प्रशासन ने पूरे इलाके को सील कर दिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें