loader

कोरोना संक्रमण तेज़ी से बढ़ रहा है तो क्या, 5% से भी कम मरीज़ गंभीर हालत में

हाल के दिनों में क़रीब-क़रीब हर रोज़ कोरोना संक्रमण के मरीज़ बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन राहत देने वाली ख़बर यह है कि अब तक आए मरीज़ों में से 5 फ़ीसदी से भी कम मरीजों को क्रिटिकल केयर यानी गंभीर अवस्था वाले इलाज की ज़रूरत पड़ रही है। ऐसी स्थिति महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और दिल्ली जैसे उन राज्यों में भी है जहाँ सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले हैं और उन राज्यों में भी जहाँ प्रवासी मज़दूरों के लौटने के बाद संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं।

ताज़ा ख़बरें

देश भर में कोरोना संक्रमण के मामलों का विश्लेषण कर 'द इंडियन एक्सप्रेस' ने एक रिपोर्ट छापी है। इसके अनुसार 27 मई को देश भर में 83 हज़ार 4 संक्रमित लोगों में से 3500 से भी कम लोगों को गंभीर अवस्था वाले इलाज की ज़रूरत पड़ी। क्रिटिकल केयर यानी गंभीर अवस्था वाले इलाज में ऑक्सिजन थैरेपी, आईसीयू और वेंटिलेटर शामिल हैं। यानी इलाज के दौरान इन तीनों में से किसी एक की भी ज़रूरत पड़ने पर मरीज़ को गंभीर स्थिति में माना जाता है। 27 मई को 1868 मरीज़ यानी 2.25 फ़ीसदी आईसीयू में थे जिसमें से सिर्फ़ 3 मरीज़ वेंटिलेटर पर थे। इसके अलावा 1585 मरीज़ यानी 1.91 फ़ीसदी मरीज़ों को ऑक्सीजन की ज़रूरत थी। 

कहा जा सकता है कि बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा जैसे राज्यों में, जहाँ प्रवासी मज़दूर लौटे हैं और संक्रमण शुरुआती दौर में है इसलिए ज़्यादा मरीज़ों की स्थिति गंभीर नहीं हो, लेकिन जहाँ पहले से संक्रमण के मामले ज़्यादा आए हैं वहाँ भी गंभीर मरीज़ों की संख्या कम ही है। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार में किसी भी मरीज़ को वेंटिलेटर, ऑक्सीजन या आईसीयू की ज़रूरत नहीं पड़ी। इसके कारण अलग-अलग हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश में 27 मई तक 2680 सक्रिय मामले थे। 61 को आईसीयू और 38 को ऑक्सीजन की ज़रूरत हुई। किसी को भी वेंटिलेटर की ज़रूरत नहीं हुई।

महाराष्ट्र में 2.21 फ़ीसदी मरीज़ों को ही ऑक्सीजन की ज़रूरत पड़ी है, जबकि दिल्ली में यह प्रतिशत 3.56 है। ये दोनों राज्य सबसे ज़्यादा कोरोना से प्रभावित हैं।

अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार, तमिलनाडु में 0.24 फ़ीसदी को आईसीयू और 0.37 फ़ीसदी मरीज़ों को ऑक्सीजन की ज़रूरत पड़ी। पश्चिम बंगाल में यह प्रतिशत काफ़ी ज़्यादा है। वहाँ 10.34 फ़ीसदी मरीज़ों को आईसीयू में और 5.8 फ़ीसदी मरीज़ों को ऑक्सीजन पर रखने की ज़रूरत पड़ी है। 27 मई को राज्य में 2240 एक्टिव मामले थे और 289 लोगों की मौत हो चुकी थी। मध्य प्रदेश में 27 मई को 3030 एक्टिव केस थे जिसमें से 7.85 फ़ीसदी मरीज़ों को ऑक्सीजन और 6.44 फ़ीसदी मरीजों को आईसीयू की ज़रूरत पड़ी। 

देश से और ख़बरें

आँकड़ों से पता चलता है कि क्रिटिकल केयर यानी गंभीर अवस्था वाले इलाज की ज़रूरत केवल एक दर्जन राज्यों तक ही सीमित है। भारत में 69% रोगी बिना लक्षण वाले हैं और 15% से भी कम मरीज़ों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है। बाक़ी लोगों को घरों में, क्वॉरेंटीन सेंटरों, आइसोलेशन सेंटरों और कोविड देखभाल केंद्र में क्वॉरेंटीन किया जाता है जहाँ न्यूनतम चिकित्सा सुविधाएँ हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें