loader

जम्मू-कश्मीर: डीजी (जेल) की हत्या के मामले में आरोपी गिरफ्तार 

जम्मू-कश्मीर में डायरेक्टर जनरल (जेल) हेमंत कुमार लोहिया की हत्या के मामले में आरोपी यासिर अहमद को गिरफ्तार कर लिया गया है। लोहिया का शव सोमवार रात को जम्मू शहर के बाहरी इलाके उदयवाला में स्थित एक घर पर मिला था। लोहिया का गला रेता गया है और उनके शव पर जलाए जाने के निशान भी मिले हैं।  

पुलिस को इस मामले में लोहिया के घरेलू सहायक यासिर अहमद पर शक था क्योंकि वारदात के बाद से ही वह फरार था। लेकिन अब पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है। 

लोहिया को इस साल अगस्त महीने में ही डीजीपी (जेल) की जिम्मेदारी दी गई थी। पुलिस इस मामले में उनके आवास के बाहर तैनात और घर के लोगों से पूछताछ कर रही है। पीपल्स एंटी-फासिस्ट फ्रंट (पीएएफएफ) ने इस हत्या की जिम्मेदारी ली है। 

यह वारदात ऐसे वक्त में हुई है जब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं और उन्हें जम्मू जिले के राजौरी और बारामुला में रैलियों को संबोधित करना है।

इंडिया टुडे के मुताबिक, हेमंत कुमार लोहिया इन दिनों अपने दोस्त राजीव खजूरिया के घर पर रुके हुए थे क्योंकि उनके घर पर मरम्मत का काम चल रहा था। 57 साल के लोहिया 1992 बैच के आईपीएस अफसर थे।  

ताज़ा ख़बरें
जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने इस मामले में पत्रकारों को बताया कि हेमंत कुमार लोहिया के पांव में चोट थी और पांव में मरहम लगाने के लिए यासिर अहमद उनके कमरे के अंदर गया था। उन्होंने बताया कि यासिर ने अचानक कमरे की कुंडी लगा दी और उन पर धारदार हथियार से हमला कर दिया। इसके बाद उसने एक कपड़े के टुकड़े पर आग लगाकर डीजी (जेल) के ऊपर भी फेंका। 

आतंकियों का खूनी खेल 

सोमवार को ही बारामुला जिले में देहरादून के रहने वाले ग्रामीण बैंक ब्रांच के मैनेजर आतंकवादियों की गोलियों से बाल-बाल बचे थे। कुछ दिन पहले जम्मू के उधमपुर में 8 घंटे के अंदर दो बम धमाके हुए थे और इसमें दो लोग जख्मी हुए थे। 

कश्मीर में आतंकियों का खूनी खेल जारी है और बीते एक साल में बड़ी संख्या में वे आम लोगों को मौत के घाट उतार चुके हैं। इनमें से कई लोग बिहार के भी हैं। इस साल अगस्त में राजौरी में आतंकियों ने सेना के शिविर पर आत्मघाती हमला किया था, जिसमें चार जवान शहीद हो गए थे। सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में दो आतंकवादी भी मारे गए थे। 

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

बीते साल श्रीनगर में माखन लाल बिंदरू की हत्या के दो दिन बाद ही आतंकवादियों ने दो शिक्षकों की हत्या कर दी थी। बिहार के वीरेंद्र पासवान की भी श्रीनगर के लाल बाज़ार में हत्या कर दी गई थी। 

लगातार हत्याओं के बाद कश्मीरी पंडितों ने उन्हें सुरक्षित इलाकों में भेजे जाने की मांग को लेकर आंदोलन किया था। घाटी में हो रही हत्याओं को लेकर वे लोग दहशत में हैं और उन्हें जम्मू ट्रांसफर किए जाने की मांग उठा रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें