loader

अकेले चुनाव लड़ सकती है नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी को झटका

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने इस बात के ठोस संकेत दिए हैं कि वह जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव में अकेले उतरेगी। इसे गुपकार गठबंधन के साथ ही महबूबा मुफ्ती की अगुवाई वाली पीडीपी के लिए लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने बुधवार को हुई एक बैठक में गुपकार गठबंधन में उसके साथ किए गए बर्ताव की निंदा की है और यह मांग की है कि गठबंधन के सहयोगियों को बड़े सुधार करने चाहिए।

जम्मू-कश्मीर की सियासत में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी एक दूसरे के राजनीतिक प्रतिद्वंदी रहे हैं लेकिन 2019 में धारा 370 के हटने के बाद बदली हुई परिस्थितियों में यह दल साथ आ गए थे और पीपल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन यानी गुपकार गठबंधन का गठन किया था। 

इसमें पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेन्स के अलावा जम्मू-कश्मीर पीपल्स कॉन्फ्रेन्स, आवामी नेशनल कॉन्फ्रेन्स और सीपीआईएम शामिल थे। लेकिन जम्मू-कश्मीर पीपल्स कॉन्फ्रेन्स इस गठबंधन से अलग हो चुकी है। 

ताज़ा ख़बरें

जम्मू-कश्मीर में कुछ महीनों के अंदर विधानसभा के चुनाव हो सकते हैं और वहां बाहरी लोगों को भी मतदाता सूची में शामिल किए जाने के फैसले को लेकर इन दिनों अच्छा खासा बवाल हो रहा है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि उसकी जम्मू-कश्मीर इकाई ने सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित किया है कि पार्टी को जम्मू-कश्मीर की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए।

पिछले महीने ही पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती और गुपकार गठबंधन के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने एलान किया था कि जम्मू-कश्मीर में जब भी विधानसभा चुनाव होंगे, वे मिलकर चुनाव मैदान में उतरेंगे। इससे पहले इन दलों ने डीडीसी का चुनाव भी मिलकर लड़ा था।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के इस रुख पर महबूबा मुफ्ती ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि गुपकार गठबंधन का गठन बड़े मकसद के लिए किया गया था। साथ में चुनाव लड़ना इसका एक छोटा मकसद था। उन्होंने कहा, लोग चाहते हैं कि हम मिलकर चुनाव लड़ें लेकिन अगर नेशनल कॉन्फ्रेंस ऐसा नहीं चाहती तो ठीक है।

National Conference may fight  Jammu and Kashmir elections alone - Satya Hindi
पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर में हुई बैठक में पार्टी के नेताओं द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों पर चर्चा की और उन्हें भरोसा दिलाया कि जम्मू-कश्मीर के लोगों और पार्टी के हितों की सुरक्षा की जाएगी। 
नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अपने बयान में गुपकार गठबंधन के कुछ सहयोगियों पर बिना नाम लिए हमला बोला है। पार्टी ने कहा है कि गुपकार गठबंधन के कुछ सहयोगी अपने भाषणों में नेशनल कॉन्फ्रेंस को निशाना बना रहे हैं।

पार्टी नेताओं ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के द्वारा हाल ही में 1987 में हुए जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव को लेकर दिए गए बयान के बारे में यह बात कही गई है। महबूबा ने कहा था कि उस वक्त हुए चुनाव में शेख साहब चुनाव हार गए थे और लोगों ने चुनाव में भरोसा खो दिया था। तब चुनावों में धोखाधड़ी हुई थी और इसके बाद घाटी के लोग हथियार उठाने के लिए मजबूर हुए थे और हम आज भी इसका खामियाजा भुगत रहे हैं। 1987 के चुनाव में फारूक़ अब्दुल्ला मुख्यमंत्री बने थे। शेख साहब से महबूबा का मतलब शेख अब्दुल्ला से था। शेख अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के बड़े नेता थे। 

बढ़ गई सीटें

बताना होगा कि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन की प्रक्रिया के बाद विधानसभा सीटों की संख्या बढ़ गई है। पहले जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों की संख्या 83 थी और अब यह बढ़कर 90 हो चुकी है। ऐसा पहली बार हुआ है जब जम्मू-कश्मीर में 9 सीटें अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित की गई हैं।

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

अब तक जम्मू में 37 सीटें थीं जबकि कश्मीर में 46। लेकिन अब जम्मू में विधानसभा की 6 सीटें बढ़ेंगी जबकि कश्मीर में एक। इस तरह जम्मू में अब 43 सीटें हो जाएंगी जबकि कश्मीर में 47।

बंट जाएंगे विपक्षी वोट

अगर जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी अलग-अलग चुनाव लड़ते हैं तो बीजेपी को इससे कुछ फायदा हो सकता है क्योंकि ऐसा होने की सूरत में विपक्षी वोट बंट जाएंगे। जबकि कांग्रेस के अंदर उसके बड़े नेता गुलाम नबी आजाद के रुख के कारण घमासान मचा हुआ है। गुलाम नबी आजाद ने जम्मू-कश्मीर की चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें