loader

आख़िरकार पाकिस्तान क्यों बन रहा है भस्मासुर?

आतंकवाद से पाकिस्तान के पड़ोसी देशों का नुक़सान तो हो ही रहा है लेकिन पाकिस्तान को यह बिल्कुल तबाह कर देगा। पाकिस्तान ने इसके ज़रिए अपने ही विनाश का रास्ता खोल लिया है। वह भस्मासुर बनता जा रहा है। कश्मीर, तालिबान, बलूचों और पठानों से संबंधित सभी मुद्दे ऐसे हैं, जो बातचीत से हल हो सकते हैं। इमरान के पास एक अच्छा मौक़ा है। क्या इमरान यह ऐतिहासिक भूमिका निभाने को तैयार हैं?
डॉ. वेद प्रताप वैदिक

इस समय भारत ही नहीं, ईरान और अफ़ग़ानिस्तान के भी ग़ुस्से का शिकार कौन हो रहा है- पाकिस्तान। ईरान के 27 फ़ौजी जवानों को पाकिस्तान के ‘जैश-ए-अदल’ नामक आतंकवादी गिरोह ने मार डाला है। जैसे भारत में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ भयंकर ग़ुस्सा फूट रहा है, वैसे ही पूरा ईरान भी ग़ुस्से में उबल रहा है। इधर, अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ ग़नी ने संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद से अपील की है कि वह पाकिस्तान को रोके, क्योंकि व​ह अफ़ग़ान-तालिबान से सीधे ही सौदेबाज़ी कर रहा है। ऐसा करके वह अफ़ग़ान-संप्रभुता का उल्लंघन कर रहा है।

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के कारण सारी दुनिया में पाकिस्तान की बदनामी पहले से ही हो रही है और अब दो पड़ोसी मुसलिम राष्ट्रों ने भी उसके विरुद्ध कमर कस ली है।

इमरान के पास अच्छा मौक़ा

यह अच्छा हुआ कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने तालिबान से अपनी भेंट को रद्द कर दिया है। इसमें शक नहीं कि सउदी अरब के युवराज मुहम्मद बिन सलमान ने 20 बिलियन डाॅलर पाकिस्तान में खपाने का वादा करके उसे अभय-वचन दे दिया है। अब उसे किसी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध का मुक़ाबला करने में कोई दिक्क़त नहीं होगी लेकिन इमरान चाहें तो इस नाज़ुक मौक़े पर ज़बर्दस्त पहल कर सकते हैं।
  • वह अपने सारे आतंकवादी गिरोहों से आत्म-समर्पण करवाकर पड़ोसी देशों को तो शांत कर ही सकते हैं, पाकिस्तान का भी बहुत भला कर सकते हैं। वे चाहें तो आतंकवाद को अपनी फ़ौज का हथियार बने रहने की नीति बदल सकते हैं। 

आतंकवाद से पाक ख़ुद भी तबाह हो जाएगा 

इस आतंकवाद से पाकिस्तान के पड़ोसी देशों का नुक़सान तो हो ही रहा है लेकिन पाकिस्तान को यह बिल्कुल तबाह कर देगा। पाकिस्तान ने इसके ज़रिए अपने ही विनाश का रास्ता खोल लिया है। वह भस्मासुर बनता जा रहा है। कश्मीर, तालिबान, बलूचों और पठानों से संबंधित सभी मुद्दे ऐसे हैं, जो बातचीत से हल हो सकते हैं। यदि इमरान यह सुरक्षित रास्ता नहीं अपनाएँगे तो उनके प्रधानमंत्री-काल में पाकिस्तान को शायद इतने कठिन दौरे से गुज़रना पड़ेगा कि जैसे दौर से वह पहले कभी नहीं गुज़रा। क्या इमरान यह ऐतिहासिक भूमिका निभाने को तैयार हैं?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
डॉ. वेद प्रताप वैदिक
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें