loader

कट्टरपंथियों के दबाव में ज़ायरा ने छोड़ा बॉलीवुड?, छिड़ी बहस

बॉलीवुड की दंगल गर्ल ज़ायरा वसीम ने क्या कट्टरपंथियों के दबाव में आकर फ़िल्म इंडस्ट्री को छोड़ दिया। ज़ायरा के इंडस्ट्री को छोड़ने के एलान के बाद से ही यह सवाल सोशल मीडिया और टीवी चैनलों पर जोर-शोर से पूछा जा रहा है। इसे लेकर बहस छिड़ गई है और लोग इसे लेकर दो ख़ेमों में बँटे हुए हैं। कुछ का कहना है कि यह कट्टरपंथियों के दबाव का नतीजा है जबकि कुछ का कहना है कि यह ज़ायरा का निजी फ़ैसला है और किसी को भी इसमें दख़ल नहीं देना चाहिए।
ताज़ा ख़बरें
पहले जानते हैं कि ज़ायरा ने क्या कहा। ज़ायरा ने अपने फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा है कि बॉलीवुड का काम उनके धर्म के रास्ते में आड़े आ रहा है। ज़ायरा ने कहा है कि हालाँकि मैं यहाँ फ़िट हो सकती हूँ लेकिन फिर भी यह जगह मेरे लिए नहीं है।
18 साल की ज़ायरा ने पोस्ट में लिखा, ‘पाँच साल पहले मैंने एक फ़ैसला लिया जिसने मेरी जिंदगी हमेशा के लिए बदल दी। मैंने जैसे ही बॉलीवुड में अपने क़दम रखे, इससे मुझे ख़ूब लोकप्रियता मिली। मेरी पहचान युवाओं के रोल मॉडल के तौर पर होने लगी।’ ज़ायरा ने लिखा, हालाँकि मैं कभी भी ऐसा करना या बनना नहीं चाहती थी। ज़ायरा ने इस बात को स्वीकार किया कि काम की वजह से मिली पहचान से वह ख़ुश नहीं हैं। उन्होंने कहा, ‘यहाँ मुझे ढेर सारा प्यार, सहयोग मिला लेकिन इसने मुझे अज्ञानता के रास्ते पर धकेल दिया क्योंकि मैं ‘ईमान' के रास्ते से भटक गई थी। चूँकि मैं लगातार मेरे 'ईमान' के बीच आने वाले माहौल में काम कर रही थी इसलिए मेरे धर्म के साथ मेरा रिश्ता ख़तरे में पड़ गया था।’
ज़ायरा के पोस्ट लिखते ही सोशल मीडिया और टीवी पर संग्राम छिड़ गया। अभिनेत्री रवीना टंडन ने ट्वीट किया, ‘इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे लोग जिन्होंने केवल 2 फ़िल्मों में काम किया है, इस बात के लिए इंडस्ट्री के शुक्रगुजार नहीं है कि उन्हें यहाँ से क्या-क्या मिला है। उम्मीद करिए कि ऐसे लोग यहाँ से शांति के साथ निकल जाएँ और अपनी पिछड़ी सोच को ख़ुद तक ही सीमित रखें।’ रवीना के ट्वीट पर भी बहुत सारे लोगों ने अपनी राय रखी। 
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा, ज़ायरा वसीम की पसंद पर सवाल उठाने वाले हम कौन होते हैं? वह जैसे चाहती हैं वैसे अपनी जिंदगी जी सकती हैं। मैं बस उन्हें शुभकामनाएँ दूँगा और उम्मीद करता हूँ कि वह जो भी करें उससे उन्हें ख़ुशी मिले।'
मशहूर लेखिका तसलीमा नसरीन ने ज़ायरा के फ़ैसले को बेवकूफ़ी भरा बताया। तसलीमा ने ट्वीट किया, 'बॉलीवुड की टैलेंटेड अभिनेत्री ज़ायरा वसीम अब एक्टिंग करियर छोड़ना चाहती हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके करियर ने अल्लाह में उनके विश्वास को ख़त्म कर दिया है। क्या अजीब सा फ़ैसला है। मुसलिम समुदाय की कई प्रतिभाएँ इसी तरह बुर्के के अंधेरे में जाने को मजबूर हैं।'
बता दें कि फ़िल्म ‘दंगल’ से ज़ायरा के बॉलीवुड करियर की शुरुआत हुई थी। इसके बाद ज़ायरा को नेशनल अवार्ड भी मिला। 2017 में ज़ायरा ने ‘सिक्रेट सुपरस्टार’ नाम की फ़िल्म भी की। इस फिल्म में ज़ायरा बुर्का पहने हुए गाना गाने वाली लड़की के रूप में दिखीं और जल्द ही सुपरस्टार बन गईं।
Dangal girl Zaira Wasim quits films  - Satya Hindi
कुछ लोगों का यह भी कहना है कि ज़ायरा का यह क़दम एक पब्लिसिटी स्टंट हो सकता है क्योंकि उनकी 'स्काई इज पिंक' फ़िल्म रिलीज होने वाली है।
हाल ही में ज़ायरा उस वक़्त चर्चा में आईं थीं, जब उन्होंने एक शख़्स पर फ़्लाइट में उनके साथ बदतमीजी करने का आरोप लगाया था। ज़ायरा ने उस शख़्स का वीडियो और फ़ोटो अपने इंस्टाग्राम पर भी शेयर किया था। बाद में पुलिस ने उस शख़्स को गिरफ़्तार कर लिया था। इसके बाद ज़ायरा को इंटरनेट पर काफ़ी लोगों ने यह कहते हुए ट्रोल किया था कि ज़ायरा सेलेब्रिटी होने का फायदा उठा रही हैं। 

कट्टरपंथियों ने दी थी धमकी

‘दंगल’ की शूटिंग के दौरान सामने आईं कुछ तसवीरों में ज़ायरा के बाल कटे हुए थे। कई मुसलिम कट्टरपंथियों ने इसे इस्लाम के ख़िलाफ़ बताया था। मुसलिम कट्टरपंथियों को उनके छोटे कपड़े पहनने को लेकर भी एतराज था। 

ज़ायरा को जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री मह‍बूबा मुफ़्ती से मिलने पर भी अलगाववादियों की धमकियों का शिकार होना पड़ा था और उन्हें फ़ेसबुक पर माफ़ी माँगनी पड़ी थी। हालांकि इस मामले के तूल पकड़ने पर उन्हें ये फ़ेसबुक पोस्‍ट डिलीट भी करनी पड़ी थी। तब अलगाववादियों की तरफ़ से जायरा और उनके परिवार को जान से मारने की धमकी दी गई थी। ज़ायरा ने जब बॉलीवुड को छोड़ने का फ़ैसला कर ही लिया है तो हो सकता है कि यह ऐसे ही कट्टरपंथियों के दबाव का नतीजा हो। लेकिन अंत में इसे ज़ायरा का निजी फ़ैसला बताकर ही छोड़ना सही होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें